दिनांक: 12 अप्रैल, 2025
स्थान: नई दिल्ली
आज सुबह से देशभर में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) सेवाएं बाधित रहीं, जिससे लाखों उपयोगकर्ताओं को लेन-देन में परेशानी का सामना करना पड़ा। गूगल पे, फोनपे, पेटीएम और भीम जैसे लोकप्रिय ऐप्स पर ट्रांजेक्शन फेल होने और एरर मैसेज दिखने की शिकायतें सामने आई हैं।
सुबह लगभग 11 बजे से सोशल मीडिया पर यूज़र्स ने अपनी समस्याएं साझा करना शुरू कर दिया। कई लोगों ने बताया कि वे भुगतान करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन ट्रांजेक्शन पूरा नहीं हो रहा है।
सूत्रों के अनुसार, यह तकनीकी समस्या नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के बैकएंड सिस्टम में आई गड़बड़ी के कारण हुई है। हालांकि, समाचार लिखे जाने तक NPCI की ओर से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। कुछ बैंकों ने समस्या की पुष्टि की है और कहा है कि उनकी तकनीकी टीम समस्या को जल्द ठीक करने में लगी हुई है।
एचडीएफसी बैंक के प्रवक्ता ने कहा, “हमें हुई असुविधा के लिए खेद है। हमारी यूपीआई सेवाएं फिलहाल कुछ तकनीकी समस्याओं का सामना कर रही हैं। हम एनपीसीआई के साथ मिलकर जल्द से जल्द सेवा बहाल करने का प्रयास कर रहे हैं।”
मार्च 2025 में यूपीआई के जरिए 13 अरब से अधिक ट्रांजेक्शन हुए थे, जो इसकी लोकप्रियता को दर्शाता है। ऐसे में इस ठप सेवा का असर छोटे व्यापारियों, दुकानदारों और रोज़मर्रा के लेन-देन पर निर्भर लोगों पर साफ़ देखा जा रहा है।
विशेषज्ञों का मानना है कि इस तरह की दुर्लभ रुकावटें यह दर्शाती हैं कि भविष्य में मजबूत सिस्टम और वैकल्पिक भुगतान विकल्पों की आवश्यकता है।
फिलहाल, उपयोगकर्ताओं को सलाह दी जा रही है कि जब तक सेवाएं पूरी तरह से बहाल नहीं होतीं, वे नेट बैंकिंग, कार्ड या नकद का इस्तेमाल करें।
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